Chhattisgarh Election Results: कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका! छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने बनाई निर्णायक बढ़त

Sun, Dec 03, 2023, 12:53

Source : Hamara Mahanagar Desk

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी (Congress party) को बड़ा झटका लागा है. यहां बीजेपी ने निर्णायक बढ़त बनाई है. मिजोरम और तेलंगाना (Mizoram and Telangana) को छोड़कर बाकी राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस (BJP and Congress) के बीच सीधी टक्कर थी. इनमें से अनुमान लगाया गया कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को निश्चित सफलता मिलेगी. विभिन्न संगठनों के एग्जिट पोल्स (exit polls) में भी यही अनुमान लगाया गया था. आज सुबह शुरू हुई वोटों की गिनती के बाद के रुझान को देखकर लगभग यही लग रहा था कि कांग्रेस पार्टी आसानी से बीजेपी को हराकर छत्तीसगढ़ में सरकार बना लेगी.
हालांकि, शुरुआती ढाई से तीन घंटे के बाद छत्तीसगढ़ में मतगणना का रुझान बदलना शुरू हो गया. इसके बाद एक घंटे के अंदर ये तस्वीर पूरी तरह बदल गई. शुरुआती दो घंटों में कांग्रेस पार्टी आगे रही. हालांकि बाद के चरणों में बीजेपी ने पहले कांग्रेस से बराबरी की और फिर निर्णायक बढ़त ले ली. फिलहाल, छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों में से बीजेपी 48 सीटों पर और कांग्रेस 40 सीटों पर आगे चल रही है. अंतरिम अवधि में बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही थी. हालांकि, अब ये बढ़त फिर घटकर 4 सीटों पर आ गई है. लेकिन, बीजेपी अभी भी कांग्रेस से आगे है. अन्य उम्मीदवार दो सीटों पर आगे चल रहे हैं. छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा 46 है. इसलिए अगर आने वाले घंटों में यही तस्वीर जारी रही तो कांग्रेस छत्तीसगढ़ में सत्ता से वंचित हो जाएगी.
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी पिछड़ते नजर आए. पाटन विधानसभा क्षेत्र में भूपेश बघेल 500 वोटों से पीछे चल रहे हैं. उनके प्रतिद्वंदी विजय बघेल आगे चल रहे हैं. ऐसे में देखना होगा कि इस संसदीय क्षेत्र में अंतिम परिणाम क्या होता है? छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी के भीतर अंदरूनी गुटबाजी पार्टी के लिए सिरदर्द बन गई थी. अगले कुछ घंटों में यह साफ हो जाएगा कि इसका असल चुनाव पर असर पड़ा या नहीं.

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups