Curry Leaves Water: हमारे शरीर लिए जादू है ये 'पानी', सुबह उठकर पिएं और पाएं अनेक फायदे  

Mon, Feb 26, 2024, 04:21

Source : Hamara Mahanagar Desk

Curry leaves: हमारी रसोई में मौजूद कुछ सामग्रियां (ingredients present) हमारी सेहत के लिए वरदान हैं। लेकिन अक्सर हम ऐसे खाद्य पदार्थों को नजरअंदाज कर देते हैं। उनमें से एक है करी ट्री (Curry Tree)। सेहत (Healthy Diet) के लिए फायदेमंद करी पत्ते (Curry leaves) का इस्तेमाल ब्रेकआउट्स के लिए जरूर किया जाता है, लेकिन कुछ लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आज से ही खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल करें। लेकिन आपको पता है? सुबह करी पत्ते का पानी (curry leaf water) पीने से क्या फायदे होते हैं? यदि नहीं, तो इस लेख में हम आपको दिखाएंगे कि स्वस्थ डिटॉक्स ड्रिंक के साथ दिन की शुरुआत करने के लिए करी पत्ता कैसे फायदेमंद है। चलो पता करते हैं...

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Rich in antioxidants)
दिन की शुरुआत करने के लिए करी का पानी एक बेहतरीन और स्वास्थ्यवर्धक तरीका है। पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते का पानी शरीर को ऊर्जा देता है, पाचन में सुधार करता है और चयापचय को बढ़ावा देता है।

2. बालों की सेहत के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair health)
करी पत्ते के गुण बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करते हैं। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बालों की ग्रोथ के लिए भी करी पत्ता फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो करी पत्ता इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह स्कैल्प को भी पोषण देता है, बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में फायदेमंद होता है।

3. पाचन में सुधार करता है (Improves digestion)
करी पत्ते में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए जरूरी होते हैं। इसमें उचित पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम होते हैं, जो आंतों की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

4. तनाव - तनाव कम करें (Stress – Reduce stress)
करी पत्ते की सुखद हर्बल सुगंध शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। साथ ही करी पत्ता पीने से मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है, जिससे मानसिक शांति बढ़ती है। इससे तनाव दूर होता है.

5. कम कोलेस्ट्रॉल (Lower cholesterol)
करी पत्ता एल्कलॉइड, ग्लाइकोसाइड और फेनोलिक यौगिकों जैसे सुरक्षात्मक पौधों के पदार्थों का भंडार है। ये पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर जैसी समस्याओं को कम करके हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं।

करी पत्ते का पानी कैसे बनायें?
करी पत्ते का पानी बनाना बहुत आसान है. इसके लिए मुट्ठी भर करी पत्ते लें और उन्हें गर्म पानी में भिगो दें. कुछ देर रखने के बाद इस पानी को छान लें. करी पत्ते का पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. करी पत्ते का पानी शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालने का काम करता है। इनमें व्यक्तियों में गैस्ट्रिक असुविधा या एलर्जी प्रतिक्रियाएं शामिल हैं।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups