WTC Final: जिस बैटर का ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टॉप औसत, उसे प्‍लेइंग XI में जगह मिलनी मुश्किल

Wed, May 31, 2023, 10:27

Source : Hamara Mahanagar Desk

नई दिल्ली. आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल मुकाबले में अब गिनती के महज कुछ दिन शेष रह गए हैं. फाइनल मुकाबले से पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने भारतीय युवा खिलाड़ी को लेकर बड़ा बयान दिया है. यही नहीं उन्होंने इस खिलाड़ी को एक्स फैक्टर बताते हुए प्लेइंग इलेवन (playing eleven) में शामिल करने का सुझाव भी दिया है.
आईसीसी रिव्यू में पोंटिंग ने कहा, ‘मैं किशन (Kishan) को चुनूंगा. अगर आप विश्व चैंपियन बनना चाहते हैं, तो आपको मैच जीतना होगा. छठवां दिन इसी लिए जोड़ा गया है कि दोनों टीमें मैच को परिणाम तक ले जा सकें. अगर मैं उनकी जगह होता तो इस मुकाबले में किशन के साथ जाता. मेरे हिसाब से वह टीम में एक्स फैक्टर प्रदान करते हैं. जिसकी आपको जीत के लिए आवश्यकता होती है.
उन्होंने आगे कहा. ‘जाहिर है पंत फिट होते तो वह खेल रहे होते और अपनी टीम के लिए एक्स फैक्टर प्रदान करते. लेकिन वह टीम के साथ नहीं है. भरत के साथ कोई समस्या नहीं है, लेकिन मेरे हिसाब से किशन टीम में एक्स फैक्टर प्रदान कर सकते हैं. विकेटकीपिंग में अच्छा करेंगे, लेकिन वास्तव में वह बल्लेबाजी के दौरान हाई स्कोरिंग रन रेट प्रदान कर सकते हैं. जो एक टेस्ट मुकाबला जीतने के लिए बेहद आवश्यक है.
किशन ने वनडे में खेली है दोहरी शतकीय पारी:
बता दें ईशान किशन वनडे में डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं. 24 वर्षीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने बांग्लादेश के खिलाफ यह आतिशी पारी खेली थी. इस मुकाबले में उन्होंने टीम के लिए पारी का आगाज करते हुए कुल 131 गेंदों का सामना किया. इस बीच 10 छक्के एवं 24 चौकों की मदद से 210 रन बनाने में कामयाब हुए थे.
आईपीएल फाइनल होने के बाद शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा,शमी जैसे अन्‍य खिलाड़ी भी अब जल्‍द ही लंदन पहुंचेंगे. ऑस्‍ट्रेलिया को हमेशा से ही कठिन प्रतिद्वंदी माना जाता है लेकिन टीम इंडिया ने हाल में इस टीम को उसके मैदान में और भारत में भी टेस्‍ट में धूल चटाई है. दोनों देशों के बीच चार मैचों की पिछली सीरीज इस वर्ष की शुरुआत में भारत में हुई थी जिसे रोहित शर्मा की टीम ने जीता था. बेशक भारतीय टीम ने हाल में ऑस्‍ट्रेलिया को टेस्‍ट मैचों में हराया है लेकिन WTC में उसे कमजोर नहीं आंका जा सकता.
अक्षर पटेल का है 88.00 का औसत
इसके पीछे कारण यह है कि WTC Final इंग्‍लैंड में आयोजित हो रहा है. वहां की परिस्थितियां भारत के मुकाबले कंगारू टीम के ज्‍यादा मुफीद हैं. मिचेल स्‍टॉर्क की अगुवाई में ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्विंग लेती  परिस्थितियों में भारतीय बैटरों की कठिन परीक्षा ले सकते हैं. वैसे, मौजूदा टीम इंडिया के कई बल्‍लेबाजों का ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अच्‍छा रिकॉर्ड है. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अच्‍छा बल्‍लेबाजी औसत अक्षर पटेल (Axar Patel) के नाम पर है जिन्‍होंने 4 टेस्‍ट में 88.00 के औसत से 264 रन बना हैं जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं. वैसे, अक्षर को भारतीय प्‍लेइंग-11 में स्‍थान मिलना मुश्किल है. इसका कारण यह है कि इंग्‍लैंड में टीम इंडिया के तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के कांबिनेशन के साथ मैदान में उतरने की संभावना है और आर. अश्विन व रवींद्र जडेजा सीनियर होने के नाते बतौर स्पिनर पहली पसंद होंगे.
ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक जमा चुके विराट
अन्‍य बैटरों के रिकॉर्ड की बात करें तो विराट कोहली (Virat Kohli)ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 24 टेस्‍ट में 48.26 के औसत से 1979 रन (8 शतक), चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)ने 24 टेस्‍ट में 50 .82 के औसत से 2033 रन (2 शतक) और कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)ने 11 टेस्‍ट में 34.21 के औसत से 650 रन बनाए हैं. आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill)ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्‍ट में 51.62 के औसत से 413 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. श्रेयस अय्यर के उपलब्‍ध न होने के कारण बीसीसीआई की कांट्रेक्‍ट लिस्‍ट से बाहर हो चुके अजिंक्‍य रहाणे को भी टीम में स्‍थान दिया गया है जो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्‍ट में 37.58 के औसत से 1090 रन (दो शतक) बना चुके हैं.
ऋषभ पंत की कमी खलेगी
टीम इंडिया को WTC Final में ऋषभ पंत की कमी निश्चित रूप से खलेगी जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में हुई पिछली टेस्‍ट सीरीज में बल्‍ले से धमाकेदार प्रदर्शन किया था. पंत की गैरमौजूदगी में केएस भरत या ईशान किशन में कोई विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी निभाएगा. चोट से उबर रहे अय्यर और पंत के अलावा केएल राहुल भी WTC Final में भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं हैं.

.

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us
HAMARA MAHANAGAR SPECIALS
आईएएस अधिकारी तुकाराम मुंडेन का फिर हुआ ट्रांसफर, मंत्रालय ने जारी किए आदेश; अब संभालेंगे ये जिम्मेदारी 
ओडिशा के 17वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न, त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ शपथ ग्रहण
 कंचनजंघा दुर्घटना की जांच करेंगे एनएफआर के मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुत, दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 10
Mahaparshan Rerquirment: महापारेषण में विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में रद्द, भर्ती प्रक्रिया रद्द होने से परीक्षार्थीयों में आक्रोश 
NSE Alert: काम की खबर! टेलीग्राम, व्हाट्सएप ग्रुप की सलाह पर शेयर बाजार में कर रहे हैं निवेश तो रहें सावधान, NSE ने किया अलर्ट!

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups