World Cup starts from October 5:  क्या रोहित शर्मा धोनी की तरह टीम को बनाएंगे चैंपियन?

Sun, May 28, 2023, 12:56

Source : Hamara Mahanagar Desk

 वर्ल्ड कप फाइनल भी अहमदाबाद में
World Cup 2023 Team India:
वनडे वर्ल्ड की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. 10 टीमों के टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल (schedule of the 10-team) अगले महीने जारी किया जाएगा. टूर्नामेंट का आयोजन भारत में हो रहा है. टीम इंडिया (Team India) ने अंतिम बार घर पर ही 2011 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. ऐसे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम एक बार फिर यह इतिहास दोहराना चाहेगी. रोहित के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) भी इस आईसीसी टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करना चाहेंगे.
बीसीसीआई वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) की तैयारी में लगा हुआ है. 10 देशों का टूर्नामेंट अक्टूबर-नवंबर में खेला जाना है. इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है. 7 जून से शुरू हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया जाएगा. बोर्ड सचिव जय शाह ने यह जानकारी दी. टीम इंडिया ने अंतिम बार वर्ल्ड कप घर में ही 2011 में जीता था. ऐसे में रोहित शर्मा भी एमएस धोनी वाला यह कारनामा करना चाहेंगे. 
क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले 5 अक्टूबर से शुरू हो सकते हैं और यह 19 नवंबर तक चलेगा. कुल 10 वेन्यू पर मैच होंगे जबकि 2 वेन्यू पर प्रैक्टिस मैच खेले जाएंगे. बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के लिए अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट, मुंबई, पुणे, नागपुर और त्रिवेंद्रम को शॉर्ट लिस्ट किया है. आईपीएल 2023 के फाइनल के बाद वर्ल्ड कप का फाइनल भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है. यहां एक लाख से अधिक लोग मैच देखने आ सकते हैं. वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले 46 दिन चलेंगे और कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे. इसमें 3 नॉकआउट के मुकाबले भी शामिल हैं. सभी टीमों को पहले राउंड में विरोधी 9 टीमों से भिड़ना है. यानी एक टीम 9 मैच खेलेगी. इसके बाद टॉप-4 टीम को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी. सेमीफाइनल में नंबर-1 की भिड़ंत नंबर-4 से तो नंबर-2 की भिड़ंत नंबर-3 से होगी. 2019 वर्ल्ड कप में भी यही फॉर्मेट था. यानी भारत और पाकिस्तान के बीच 2 मुकाबले हो सकते हैं. पहला लीग राउंड में और दूसरा नॉकआउट में.
वर्ल्ड कप के लिए अब तक 8 टीमों ने क्वालिफाई कर लिया है. अंतिम 2 टीम पर फैसला क्वालिफायर से होना है. अब तक मेजबान भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप में अपनी जगह पक्की कर ली है. इन 8 टीमों में से 4 को वर्ल्ड कप टाइटल नहीं मिला है. इसमें साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिय ने सबसे अधिक 5 बार वनडे वर्ल्ड कप के टाइटल पर कब्जा किया. भारत ने 2 तो पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक-एक बार वनडे वर्ल्ड कप के टाइटल को अपने नाम किया है. क्वालिफायर की बात करें, तो मुकाबले 18 जून से 9 जुलाई तक जिम्बाब्वे में होने हैं. इसमें 2 पूर्व चैंपियन टीमों वेस्टइंडीज और श्रीलंका के अलावा आयरलैंड, नीदरलैंड्स, जिम्बाब्वे, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई और अमेरिका उतर रहे हैं. भारत की बात करें, तो उसे 10 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है. टीम ने अंतिम बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था. टीम इंडिया ने अब तक 2 बार वनडे वर्ल्ड कप 1983 और 2011 में जीता है. इसके अलावा 2007 में एकमात्र बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. वहीं पाकिस्तान ने 1992 में एकमात्र बार वर्ल्ड कप जीता है. इसके अलावा टीम 2009 में टी20 वर्ल्ड कप के टाइटल पर कब्जा कर चुकी है. (AFP)

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us
HAMARA MAHANAGAR SPECIALS
आईएएस अधिकारी तुकाराम मुंडेन का फिर हुआ ट्रांसफर, मंत्रालय ने जारी किए आदेश; अब संभालेंगे ये जिम्मेदारी 
ओडिशा के 17वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न, त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ शपथ ग्रहण
 कंचनजंघा दुर्घटना की जांच करेंगे एनएफआर के मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुत, दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 10
Mahaparshan Rerquirment: महापारेषण में विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में रद्द, भर्ती प्रक्रिया रद्द होने से परीक्षार्थीयों में आक्रोश 
NSE Alert: काम की खबर! टेलीग्राम, व्हाट्सएप ग्रुप की सलाह पर शेयर बाजार में कर रहे हैं निवेश तो रहें सावधान, NSE ने किया अलर्ट!

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups