9 Years of PM Modi: 2014 में मोदी के पीएम बनने के बाद से महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव!

Tue, May 30, 2023, 10:26

Source : Hamara Mahanagar Desk

जानिए महिलाओं के लिए क्या-क्या बदला?
नई दिल्लीः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को केंद्र में आए 9 साल पूरे हो चुके हैं. इन 9 सालों में केंद्र की ओर से हर तबके के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई गईं जिसका सीधा फायदा भी उन्हें हुआ. 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के मकसद से कई नई पहल और लाभकारी नीतियों की शुरुआत की गईं.
केंद्र की मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं तैयार कीं और उसे अमलीजामा भी पहनाया. इन योजनाओं का फायदा भी बड़ी संख्या में महिलाओं को मिला. आइए, जानते हैं, मोदी सरकार के कार्यकाल में महिलाओं के लिए की गई कुछ अहम योजनाओं के बारे में…
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ(Save daughter, educate daughter)
केंद्र ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत देश में बने लैंगिक असंतुलन को दूर करने और लड़कियों की शिक्षा तथा उनके कल्याण को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया था. अभियान का उद्देश्य तेजी से घटते बाल लिंगानुपात में सुधार करना था. साथ ही शिक्षा के अलावा अन्य अवसरों के मामले में महिलाओं को सशक्त बनाना था.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)
यह सरकार की कामयाब योजनाओं में से एक हैं. इस योजना का मकसद यह था कि गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को खाना पकाने को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया जाए. इसके जरिए महिलाओं को पारंपरिक तरीके यानी चूल्हे पर खाना पकाने की जगह लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) पर ले जाना था. इससे महिलाओं के स्वास्थ्य में खास सुधार आया और इनडोर पॉल्यूशन में कमी आई.
सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojana)
सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी बचत योजना है जो माता-पिता को अपनी बेटियों की वित्तीय सुरक्षा में निवेश करने को लेकर प्रोत्साहित करती है. यह लंबी अवधि के लिए एक बचत योजना है और जो लड़कियों की उच्च शिक्षा और शादी पर होने वाले खर्च के वक्त खासी वित्तीय मदद करती है.
मातृत्व लाभ (संशोधन) अधिनियम(Maternity Benefit (Amendment) Act)
महिलाओं के हित में एक और अहम फैसला लिया गया. मातृत्व अवकाश के समय को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते करने के लिए मातृत्व लाभ अधिनियम (The Maternity Benefit Act) में संशोधन किया गया. इस बड़े बदलाव से महिलाओं को डिलिवरी के बाद रिकवर होने और अपने नवजात बच्चे की देखभाल के लिए ज्यादा समय मिल सका. साथ ही कर्मचारियों की एक निश्चित संख्या वाले संस्थानों में वर्क-फ्रॉम-होम (WFH) का विकल्प और क्रेच की सुविधाओं को भी शामिल किया गया.
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana)
केंद्र की इस योजना का मकसद छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को वित्तीय मदद प्रदान करना है, जिनमें से कई का मालिकाना हक और संचालन महिलाओं के पास है. इस योजना के जरिए महिलाओं को सस्ती ब्याज दरों पर लोन की पेशकश की गई, जिससे महिलाओं को अपना बिजनेस शुरू करने और उसे बड़ा आकार देने मदद मिली.
स्वच्छ भारत अभियान(Clean India Movement)
इस अभियान से स्वच्छता के मामले में बड़ा बदलाव आया. लगातार चलाए जा रहे अभियान की वजह से लोग अपने आस-पास स्वच्छता पर ध्यान देने लगे हैं. इस अभियान का फायदा महिलाओं को भी हुआ क्योंकि उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा पर खासा असर पड़ा. हर घर शौचालय की वजह से महिलाओं को होने वाली असुविधा और असुरक्षा में बड़ा बदलाव आया है.
मोदी सरकार की पिछले 9 सालों में लाई गई कई योजनाओं में ये कुछ पहल ऐसे हैं जिन्होंने महिलाओं के जीवन स्तर पर प्रगतिशील बदलाव लाया. महिलाएं पहले की तुलना में अब ज्यादा सशक्त होती जा रही हैं. उनके जीवनस्तर में उल्लेखनीय सुधार आया है. बड़ी संख्या में महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं और यह बदलाव लगातार जारी है.

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups