सरकार ग्रेजुएट युवाओं को हर महीने दे रही 8 हजार रुपए

Source : Hamara Mahanagar Desk - Post By : Rekha Joshi    Thu, Dec 08, 2022, 08:59



ऐसे उठाएं फायदा, जानिये डिटेल्स
Youth Internship Scheme for Graduate Students :
देश की सरकार युवाओं को रोजगार देने और उनके बेहतर भविष्य को कौशलयुक्त बनाने के लिए तेज गति से काम कर रही है. इसी क्रम में सरकार ने ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं (graduate youth) को हर महीने 8,000 रुपये देने के लिए नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. ग्रेजुएट युवा इस स्कीम के तहत 8 हजार रुपए प्रतिमाह का लाभ उठाना चाहते हैं तो वह जल्दी ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं.
बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने ग्रेजुएट युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना (youth internship scheme) की शुरुआत की है. इस योजना के जरिए युवाओं को मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बनने का मौका मिलेगा. इसके लिए प्रतिमाह 8,000 रुपये बतौर स्टाइपैंड दिया जाएगा. सरकार इस योजना के तहत शामिल होने वाले युवाओं से कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का काम लेगी.
4695 युवाओं को मिलेगा फायदा
सरकार मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत पूरे प्रदेश में 4695 युवाओं का चयन करेगी. इसके लिए आवेदकों की अर्हता की जांच की जाएगी. मध्य प्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक विकासखंड में 15 इंटर्न रखेगी. योजना में शामिल होने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में केवल मध्य प्रदेश के वही युवा आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र सीमा 18 साल से 29 वर्ष के बीच है.
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना चुने गए मुख्यमंत्री जनसेवा मित्रों को विकासखंडों में काम करने का मौका देगी. युवा सरकार की विकास योजनाओं के लिए जमीनी स्तर पर काम करने का अनुभव हासिल कर पाएंगे. जो भी युवा मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 7 दिसंबर यानी आज से शुरू हो चुकी है और आवेदन अंतिम तिथि 21 दिसंबर तक स्वीकर किए जाएंगे.
ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट http://mponline.gov.in/portal/ पर जाना होगा.
होम पेज पर फ्रंट स्क्रीन पर दिख रही नई योजनाओं में मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना पर क्लिक करें.
अब एमपी ई-सर्विस पोर्टल खुल जाएगा और वेंडर/ सिटीजन लॉगइन, पंजीकरण पर क्लिक करें.
अब रजिस्टर एज सिटीजन पर क्लिक करें.
इसके बाद निर्धारित कॉलम में मांगी गई जानकारी भरें.
अब पासवर्ड बनाकर टर्म्स एंड कंडीशन पर चेक मार्क कर रजिस्टर पर क्लिक करें.
इसके बाद आप पासवर्ड के जरिए लॉगइन कर आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं.


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार