Magh Pournima 2024 : माघ पूर्णिमा पर स्नान और दान का विशेष महत्व, जरूर करें एक काम, सात पीढ़ियां करेंगी राज

Fri, Feb 23, 2024, 03:49

Source : Hamara Mahanagar Desk

Importance of Bathing and Donation: माना जाता है कि माघ पूर्णिमा (Magh Pournima) पर देवता स्नान के लिए पृथ्वी पर आते हैं। माघ पूर्णिमा (Magh Pournima 2024) के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्व होता है, उसी प्रकार पूर्णिमा के दिन दान देने का भी अधिक महत्व होता है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन देवी-देवता पृथ्वी पर मौजूद रहते हैं। माघ पूर्णिमा में स्नान करके देवता कब वापस जाते हैं, यह तो हम जानेंगे।

सनातन हिंदू धर्म (Sanatan Hindu religion) में अमावस्या और पूर्णिमा (Amavasya and Purnima) का विशेष महत्व है। इसमें कई स्त्री-पुरुष पूर्णिमा का व्रत करते हैं। हर माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। माघ पूर्णिमा का एक अनोखा सामान्य महत्व है। क्योंकि इस माघ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु स्वयं गंगा नदी में स्थाई रूप में होते हैं। इस महीने के दौरान साक्षात देवता भूताला में निवास करने आते हैं और एक महीने तक नदी में स्नान करते हैं। वे तीर्थराज प्रयाग, काशी (Tirtharaj Prayag, Kashi) आदि स्थानों में निवास करते हैं। माघ माह में स्नान का विशेष महत्व है। माघ स्नान माघ पूर्णिमा पर समाप्त होता है। इसके बाद माघ पूर्णिमा पर स्नान करके देवी-देवता स्वर्ग लौट जाते हैं, ऐसा शास्त्रों में कहा गया है।

माघ पूर्णिमा पर कहां करें स्नान?


काशी, प्रयाग, हरिद्वार में गंगा नदी में माघ स्नान करना चाहिए। यदि माघ पूर्णिमा पर यह संभव न हो तो नदी के त्रिवेणी संगम पर स्नान करें या अपने घर से गंगाजल लाकर जल में डालें। स्नान करते समय नदियों का नाम लेना चाहिए। ब्रह्ममुहूर्त में स्नान करना चाहिए। स्नान करने के बाद सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए और फिर तुलसी को जल या दूध चढ़ाना चाहिए। नदी में दीपदान करना चाहिए.

माघ माह में किये जाने वाले उपाय


माघ माह में तिलों का महत्व है। स्नान के बाद भगवान को तिल और मीठे भोजन का भोग लगाना चाहिए। माघ पूर्णिमा पर स्नान करने से धन की प्राप्ति होती है। इसमें मोक्ष भी शामिल है. जिन लोगों की शादी ठीक नहीं हो रही है, वे इस व्रत को करें तो जल्द ही शादी हो जाएगी। साथ ही घर में समृद्धि आएगी। सुहागिन महिलाओं को सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। पूरे दिन माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups