PFI पर सबसे बड़ी कार्रवाई, अमित शाह की NSA डोभाल के साथ बैठक

Source : Uni India - Post By : suhas    Thu, Sep 22, 2022, 01:59



राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की ओर से आज सुबह ही उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली समेत 11 राज्यों में कई जगहों पर पीएफआई (PFI) के ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान देशभर अलग-अलग जगहों पर 106 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के ठिकानों पर आज सुबह राष्ट्रीय जांच एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) और राज्य पुलिस की मदद से यह छापेमारी की गई है। इस छापेमारी में सबसे ज्यादा गिरफ्तारी केरल में हुई। इस बीच एनआईए द्वारा हैदराबाद के चंद्रयानगुट्टा में तेलंगाना पीएफआई के हेड ऑफिस को सील कर दिया है. एनआईए, ईडी और पैरा मिलिट्री फोर्स ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर पीएफआई ऑफिस को सील किया। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एएनआई की ओर से पीएफआई के ठिकानों पर मारी गई छापेमारी को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल और गृह सचिव शाह के साथ अहम बैठक की है।
छापेमारी के दौरान केरल में 22 लोगों के अलावा कर्नाटक और महाराष्ट्र में 20-20 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. इसके बाद सबसे ज्यादा 10 गिरफ्तारी तमिलनाडु से की गई है. फिर असम से 9, उत्तर प्रदेश से 8 लोगों के अलावा आंध्र प्रदेश से 5, मध्यप्रदेश से 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि दिल्ली और पुड्डुचेरी से भी 3-3 लोग पकड़े गए। राजस्थान से भी 2 गिरफ्तारियां हुई हैं।
दिल्ली के पीएफआई अध्यक्ष परवेज को भी एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया है। आज सुबह करीब साढ़े तीन बजे यहां पर टीम पहुंची थी। छापेमारी के दौरान एनआईए परवेज और उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया।
लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके से मोहम्मद वसीम उर्फ बबलू को एनआईए ने गिरफ्तार किया। आरोपी वसीम टेलरिंग का काम करता है। यूपी में एनआईए और एटीएस की चार टीमें छापेमारी कर रही है। लखनऊ के अलावा नोएडा और वाराणसी में छापेमारी की गई।
राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत 3 जिलों में छापेमारी की गई है। जयपुर के मोती डूंगरी रोड पर पीएफआई ऑफिस पर आज सुबह ही एनआईए ने छापा मारा था। इस दफ्तर में पीएफआई के 2 कार्यकर्ता मिले। जावेद और एक अन्य से एनआईए की टीम ने पूछताछ की। मौके से कई दस्तावेज जब्त कर लिए गए हैं। जयपुर के अलावा कोटा और बारा में भी छापेमारी की गई। बारा से 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वहीं कोटा और जयपुर से कई दस्तावेज जब्त किए गए हैं।
उज्जैन में भी छापेमारी
मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन में भी एनआईए ने छापेमारी की है। पीएफआई के मध्य प्रदेश के स्टेट लीडर्स को हिरासत में लिया गया है। यहां से 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है।


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार