भाजपा ने शिवकुमार के खिलाफ आयोग में शिकायत दर्ज कराई, वोक्कालिगा समुदाय की भावनाओं को बनाया था निशाना

Fri, Apr 12, 2024, 02:29

Source : Uni India

बेंगलुरु। कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार (Chief Minister DK Shivakumar) की वोक्कालिगा समुदाय (Vokkaliga community) की भावनाओं को निशाना बनाने वाली टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग (Election Commission) में शिकायत दर्ज कराई है।

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि शिवकुमार के बयानों ने जाति और सांप्रदायिक भावनाओं (communal sentiments) को लक्षित किया है जो खासकर वोक्कालिगा समुदाय के भीतर मौजूदा विभाजन को और बढ़ा सकती है। शिकायत पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा विधायक डॉ सीएन अश्वथ नारायण के साथ वरिष्ठ वकील विवेक एस रेड्डी ने की है। शिवकुमार ने वोक्कालिगा समुदाय के हितों के लिए हानिकारक पिछली कार्रवाइयों पर ध्यान आकर्षित करने के प्रयास में आरोप लगाया था कि पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और आर अशोक सहित भाजपा नेता तत्कालीन मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के पतन में शामिल थे,जो वोक्कालिगा समुदाय समुदाय से संबंधित हैं।

इस टिप्पणी से विवाद खड़ा हो गया और भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की और आरोप लगाया कि इस तरह के बयानों का उद्देश्य मतदाताओं के बीच जाति और सांप्रदायिक भावनाओं से छेड़छाड़ करना है। शिकायत में दावा किया गया है कि श्री शिवकुमार ने राजनीतिक नेताओं, विशेषकर भाजपा के नेताओं की आलोचना आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) द्वारा निर्धारित सीमाओं का उल्लंघन है।

शिकायत में आरोप लगाया गया कि श्री शिवकुमार की टिप्पणियां मतदाताओं, विशेष रूप से वोक्कालिगा समुदाय की जाति और सांप्रदायिक भावनाओं को लक्षित करने वाले झूठे आरोप हैं। शिकायत में दावा किया गया है कि श्री शिवकुमार के आरोपों का आम मतदाताओं पर काफी प्रभाव पड़ सकता है।

कर्नाटक जनता दल (एस) (JDS) अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वोक्कालिगा समुदाय श्री शिवकुमार के बयानों पर नज़र रख रहा है और उनके द्वारा किए गए किसी भी कथित अपमान या राजनीतिक पैंतरेबाज़ी के लिए भविष्य में प्रतिक्रिया देने का संकेत दिया।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups