International Day of Happiness 2024 : स्वस्थ और खुश रहने के लिए रोजाना इन योगासनों का अभ्यास करें, तनाव से मुक्ति पाएं

Tue, Mar 19, 2024, 02:24

Source : Hamara Mahanagar Desk

Yogasanas 2024: रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी, ऑफिस जाने की परेशानी, काम का तनाव आदि के कारण स्वास्थ्य समस्याएं (Health problems) पैदा होती हैं। इसके अलावा इसके साथ चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन (irritability and depression) जैसी समस्याएं भी आती हैं। ये सभी चीज़ें जीवन से आनंद छीन लेती हैं। तब ऐसी स्थिति में मन उदास रहता है, चिंता और तनाव बढ़ता है। कुछ तो मुस्कुराना भी भूल जाते हैं।  हर किसी के जीवन में खुशियों का होना बहुत जरूरी है, अगर खुशी नहीं तो व्यक्ति का जीवन व्यर्थ है। 20 मार्च को पूरी दुनिया में 'अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस (International Happiness Day)' के रूप में मनाया जाता है।

इस अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस के मौके पर आज हम कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जानेंगे जो खुशी के लिए फायदेमंद हैं। इन योगासनों का नियमित अभ्यास करने से मन शांत, चिंता मुक्त और प्रसन्न रहता है। तो आइए जानते हैं मन को प्रसन्न रखने वाले इन योगासनों के बारे में। 

बालासन (Balasana)
बालासन को चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस योग आसन का नियमित अभ्यास करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा हमारा शरीर लचीला बनता है। बालासन का अभ्यास करने से तनाव, चिंता, अनिद्रा आदि से राहत मिलती है। मानसिक शांति और खुशी के लिए यह योगासन बहुत फायदेमंद है।

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन की स्थिति में सीधे बैठ जाएं। फिर गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर सीधा कर लें। अब सांस छोड़ें और नीचे झुकें। अब अपनी हथेलियों को फर्श और अपने सिर पर रखें और गहरी सांस लें और छोड़ें। अपने सिर को अपनी हथेलियों के बीच इस तरह रखें कि आपकी उंगलियां आपस में जुड़ी हुई हों। अब आपको अपने शरीर में तनाव महसूस होगा. अब वापस सामान्य हो जाओ. (Balasana)

वज्रासन (Vajrasana)
मानसिक शांति और मूड को बेहतर बनाने के लिए वज्रासन योग बहुत फायदेमंद माना जाता है। वज्रासन के नियमित अभ्यास से पेट की समस्याओं और सुस्ती से छुटकारा मिलता है।

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे बैठ जाएं। अब अपने दोनों घुटनों को मोड़ें और सीधे बैठ जाएं। इस स्थिति में अपने दोनों हाथों को बगल में रखें और अपने कूल्हों को दोनों पैरों की एड़ियों पर रखें। अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी रखें और एक सीधी रेखा में देखें। इस पोजीशन में आपको शरीर में तनाव महसूस होगा। इसके बाद वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं। (Vajrasana)

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups