एआईआरएफ के शताब्दी वर्ष के अवसर पर जारी होगा विशेष डाक टिकट

Mon, Feb 26, 2024, 04:03

Source : Uni India

नयी दिल्ली। आल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (AIRF) के वर्ष के अवसर भारत सरकार दिनांक 27 फरवरी को भारत सरकार द्वारा डाक टिकट (postal stamp) जारी किया जायेगा। एआईआरएफ के महामंत्री श्री शिव गोपाल मिश्रा (AIRF General Secretary Shri Shiv Gopal Mishra) ने आज यहाँ संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि यह हमारे लिए बड़ा ही गोैरवपूर्ण है कि एआईआरएफ अपना ‘‘शताब्दी वर्ष‘‘ मना रहा है। 24 अप्रैल 1924 को ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन (ए.आई.आर.एफ.) की स्थापना हुयी थी और 24 अप्रैल 2024 को यह फेडरेशन अपने 100 वर्ष पूर्ण कर रहा है।

श्री मिश्रा ने कहा कि इस गौरवशाली और ऐतिहासिक क्षण (glorious and historic moment) के अवसर पर मंगलवार 27 फरवरी को रेल, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री अश्विनी वैश्णव एआईआरएफ के “शताब्दी वर्ष” के अवसर पर करनैल सिंह रेलवे स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में एक स्मारक “डाक टिकट” जारी करेंगे जो एआईआरएफ के लिए एक गौरवशाली और ऐतिहासिक क्षण होगा।

उन्होने एआईआरएफ के इतिहास पर संक्षिप्त चर्चा करते हुये कहा कि ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) का यह 100 वर्षों का इतिहास संघर्ष से भरा रहा है। स्व. श्री राय साहब चन्द्र्रिका प्रसाद, श्री मुकंन्द लाल सरकार श्री एन एम जोशी, श्री वी वी गिरी, श्री आई बी सेन, श्री जमुना दास मेहता, श्री वी वी गिरी , श्री एस गुरूस्वामी , श्री पीटर अल्वारिस , श्री जयप्रकाश नारायण , प्रोफेसर मधु दण्डवते ,श्री जार्ज फर्नाडीज ,श्री प्रिय गुप्ता , श्री जे पी. चौबे , श्री उमरावमल पुरोहित , श्री राखल दास गुप्ता जैसे महान नेताओं ने एआईआरएफ के अध्यक्ष और महामंत्री के पद पर रहते हुये इसका सफल नेतृत्व किया है और कर्मचारियों की मांगों के लिए अपना सर्वस्व जीवन न्यौछावर किया है। इन्हीं महान नेताओ के बलबूते पर आज हम इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बन रहे है।

उन्होंने कहा कि एआईआरएफ के अगुआई मे ही वर्ष 1960, 1968 और 1974 की ऐतिहासिक हडताले हुईं । जिसका सफल नेतृत्व एआईआरएफ के हमारे महान नेताओ ने किया। वर्ष 1974 में रेल कर्मचारियों की जबरदस्त अनिश्चितकालीन हड़ताल का नेतृत्व भी एआईआरएफ के नेतृत्व में हुआ जिसने तत्कालीन देष की प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गाँधी की चूल हिला दी। ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन का इतिहास, जहाॅ संघर्ष से भरा है, वहीं उसकी उपलब्धियां भी कोई कम नही है। रेल कर्मचारियों की छंटनी पर रोक, वेतन पुर्ननिर्धारण, महंगाई भत्ता, बोनस, प्रोन्नतियों इत्यादि कूछ ऐसी सुविधाएं है जो ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के संघर्ष का ही परिणाम है।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups