IND vs ENG : भारत की लगातार 17वीं सीरीज जीत! शुबमन गिल के रखे नींव के शीर्ष पर ध्रुव जुरेल 

Mon, Feb 26, 2024, 02:26

Source : Hamara Mahanagar Desk

Shubman Gill Dhruv Jurel Shine: भारत ने चौथे टेस्ट (fourth test) में इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली। यह भारत की घरेलू मैदान (home ground) पर लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज (17th consecutive Test series) जीत है। चौथे टेस्ट में आर. अश्विन, आकाश दीप, ध्रुव जुरेल, यशस्वी जयसवाल और शुबमन गिल (Shubman Gill) ने दमदार प्रदर्शन किया.

इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए। इसके बाद भारत ने 307 रन बनाए।  इंग्लैंड दूसरी पारी में 145 रन पर आउट हो गया। जीत के लिए 192 रनों की चुनौती के बावजूद, वे 5 विकेट से चुनौती पर काबू पाने में सफल रहे और मैच और सीरीज़ अपने नाम कर ली।

भारत के हैदराबाद में टेस्ट मैच 28 रनों से हारने के बाद सभी फैंस संशय में थे। विराट कोहली पूरी टेस्ट सीरीज से हट गए। बाद में केएल राहुल (KL Rahul) चोटिल हो गए। इसके बाद उप-कप्तान जसप्रित बुमरा को आराम दिया गया।

टीम में नये खिलाड़ी थे। हालाँकि, रोहित ने सफलतापूर्वक टीम का नेतृत्व किया और इंग्लैंड के बेसबॉल (England's baseball) को ध्वस्त कर दिया। चौथे टेस्ट में टॉस हारने के बाद भी भारत ने मैच जीत लिया। इस मैच में भारत के युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन की जितनी तारीफ की जाए कम है। यशस्वी, सरफराज, शुबमन गिल, ध्रुव जुरेल और आकाश दीप से अवसरों का लाभ उठाना सीखें!

भारत ने चौथे टेस्ट के चौथे दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 40 रनों के साथ की। ओपनर यशस्वी जयसवाल और रोहित शर्मा (Yashasvi Jaiswal and Rohit Sharma) ने इस साझेदारी को 84 रन तक पहुंचाया। रोहित ने अर्धशतक लगाया. लेकिन रूट ने यशस्वी को 37 रन पर आउट कर दिया। 

इसके बाद भारत ने लीक करना शुरू कर दिया। रोहित शर्मा 55 रन बनाकर आउट हो गए और उनके बाद आए रजत पाटीदार शून्य रन बनाकर लौट गए. जब भारत 3 विकेट पर 100 रन पर पहुंच गया तो शुबमन गिल (Shubman Gill) और रवींद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) ने 20 रन की साझेदारी की। लेकिन लंच के बाद इंग्लैंड ने फिर भारत को दो झटके दिए। बशीर ने जडेजा को 4 और सरफराज खान को 0 पर आउट कर भारत का स्कोर 5 विकेट पर 120 रन कर दिया।

सरफराज के आउट होने के बाद आए ध्रुव जुरेल ने पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी अपना जलवा दिखाया। उन्होंने सबसे अहम साझेदारी शुबमन गिल के साथ बनाई। इन दोनों ने सिंगल्स और डबल्स पर फोकस करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को अपने विकेट नहीं दिए। 

दोनों ने धैर्यपूर्वक अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को जीत के करीब पहुंचाया। जीत के लिए 20 रनों की जरूरत थी, शुबमन गिल ने दो छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया और मैच को करीब ला दिया। गिल और ज्यूरेल ने 72 रन की नाबाद साझेदारी करके भारत को चौथे टेस्ट में जीत दिलाई। गिल ने 124 गेंदों पर नाबाद 52 रन बनाये जबकि ध्रुव जुरेल ने 77 गेंदों पर 39 रन बनाये। 

इससे पहले भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच रांची में खेला जा रहा है। आज मैच का चौथा दिन है और नतीजे घोषित किये जा सकते हैं। क्योंकि टीम इंडिया को जीत के लिए 152 रनों की जरूरत है। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी 353 रनों पर समाप्त हुई, जिसमें जो रूट ने शानदार शतक लगाया। इसके बाद भारतीय टीम पहली पारी में 307 रन पर आउट हो गई। भारत के लिए यशस्वी जयसवाल (73) और ध्रुव जुरेल (90) ने रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड की पारी 145 रन पर समाप्त हुई और भारत के सामने लक्ष्य था। अगर भारतीय टीम आज यह मैच जीत जाती है तो सीरीज 3-1 से अपने नाम कर लेगी।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups