Election Results 2023: 'महादेव' ने कांग्रेस को डुबाया, छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 46 का आंकड़ा पार!

Sun, Dec 03, 2023, 01:00

Source : Hamara Mahanagar Desk

छत्तीसगढ़ . महादेव सट्टेबाजी ऐप (Mahadev betting app) को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) पर लगे आरोपों के कारण छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly) में कांग्रेस की हार हुई है। छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 46 के आधे आंकड़े को पार कर लिया है क्योंकि स्टार प्रचारक पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, नौकरी घोटाले को लेकर बघेल पर निशाना साधा। चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 54 सीटों पर और कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है। छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है।
भाजपा ने राज्य में अपने हाई-वोल्टेज अभियान के दौरान कथित घोटालों, भ्रष्टाचार और महादेव ऐप से संबंधित 'हवाला मनी फंडिंग(hawala money funding)' को लेकर सीएम बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा।
ईसीआई आंकड़ों के अनुसार, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी क्रमशः पाली-तानाखार और कोंटा नामक एक सीट पर आगे चल रही हैं। 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए जनादेश की मांग करते हुए कुल 1,181 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।
आक्रामक प्रचार अभियान के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महादेव ऐप 'घोटाले' का मुद्दा उठाया था और कांग्रेस से यह बताने को कहा था कि मुख्यमंत्री को कितना पैसा मिला और इसमें से कितना पार्टी आलाकमान को हस्तांतरित किया गया।
“मेरे पास कांग्रेस नेताओं के लिए कुछ प्रश्न हैं जो गणित पढ़ाने के शौकीन हैं… मैं पार्टी के बारे में कुछ प्रश्न पूछना चाहता हूं। 'महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाला' 508 करोड़ रुपये का है और जांच एजेंसियों ने इस मामले में काफी नकदी बरामद की है। छत्तीसगढ़ के सीएम का एक करीबी सहयोगी भी जेल में है, ”पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुंगेली में चुनावी रैली के दौरान कहा था। “कांग्रेस को बताना चाहिए कि इसमें सीएम को कितना पैसा मिला। पार्टी के अन्य नेताओं को कितना पैसा मिला है और कितना पैसा दिल्ली पहुंचा है?” उसने जोड़ा।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), जो महादेव बुक ऑनलाइन सट्टेबाजी एपीपी सिंडिकेट की जांच कर रहा है, ने पहले दावा किया था कि यूएई से गिरफ्तार कैश कूरियर असीम दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फोरेंसिक जांच और एक की जांच की जाएगी। महादेव नेटवर्क के एक उच्च पदस्थ आरोपी द्वारा भेजे गए ईमेल से कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।
एजेंसी ने दावा किया कि पूर्व में नियमित भुगतान किया गया था और अब तक, महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों द्वारा सीएम भूपेश बघेल को लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।
उन्होंने कहा कि इन कथित भुगतानों के स्रोत की जांच चल रही है। राज्य में दो चरणों में मतदान हुआ था। पहले चरण में 7 नवंबर को 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ था, जिसमें 223 उम्मीदवार मैदान में थे, जबकि शेष निर्वाचन क्षेत्रों में 958 उम्मीदवारों के साथ 17 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान हुआ था।
दोनों चरणों में संयुक्त रूप से 76.31 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 के चुनावों की तुलना में थोड़ा कम है। पहले चरण में 78 फीसदी और दूसरे चरण में 75.88 फीसदी मतदान हुआ। 
छत्तीसगढ़ चुनाव 2023 में चार मुख्य दावेदार भाजपा, कांग्रेस, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जेसीसी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) हैं। अन्य क्षेत्रीय दल जैसे गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी), हमार राज पार्टी (एचआरपी) और वामपंथी दल भी मुकाबले में हैं।
चार राज्यों - छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना - में विधानसभा चुनावों के नतीजों को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है।

 

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups