new mom : न्यू मॉम बनने के बाद रखें सेहत का ख्याल

Sun, Dec 03, 2023, 12:39

Source : Hamara Mahanagar Desk

हर महिला के लिए गर्भावस्था (pregnancy) और प्रसव से उबरना एक चुनौतीपूर्ण और भारी अनुभव हो सकता है, लेकिन सही पोषण और देखभाल के साथ, यह ठीक होने हो सकता है. अधिक से अधिक आराम करने और संतुलित आहार लेने से लेकर अधिक पानी पीने और योग या हल्के व्यायाम करने तक, गर्भावस्था की अवधि से सामान्य जीवन में लौट सकते है. आहार रिकवरी में एक जरूरी भूमिका निभाता है और रिकवरी की गति को तेज करने के लिए, यहां एक पौष्टिक लड्डू रेसिपी है जिसे नई मॉम्स को जरूर आजमाना चाहिए और अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.
लड्डू की सामग्री
घी- यह आहार में स्वस्थ वसा जोड़ने में मदद करता है जो शरीर को पोषण देता है, जोड़ों को मजबूत करता है, शरीर को गर्म रखता है और पाचन में सहायता करता है. गोंद- जिसे एडिबल गम के नाम से भी जाना जाता है, गोंद कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन है जो शरीर की रिकवरी के लिए आवश्यक हैं. खसखस- खसखस ​​का शरीर पर शांत और आराम देने वाला प्रभाव होता है. खसखस में मॉर्फिन होता है जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है. यह अधिक दूध उत्पादन में भी मदद करते हैं. नारियल- नारियल ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है, आपको लंबे समय तक पेट को भरा रखता है.
मेवे और ड्राई फ्रूट्स
मेवे- बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट जैसे मेवे लड्डू को काफी रिच बनाते हैं. दिन में सिर्फ एक लड्डू आपको ऊर्जा से भर देगा. पोषक तत्वों से भरपूर, नट्स नई मां के लिए जरूरी हैं. बीज- इस रेसिपी में कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज होते है. दोनों बीज स्वस्थ वसा और प्रोटीन का स्रोत हैं, जो शरीर को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करते हैं. नैचुरल स्वीटनर- इस लड्डू रेसिपी में अनहेल्दी व्हाइट शुगर की जगह किशमिश, खजूर और अंजीर का इस्तेमाल किया है. खजूर न केवल एनर्जी बूस्ट देने में मदद करता है बल्कि दूध उत्पादन भी बढ़ाता है. अंजीर इम्यूनिटी को मजबूत करता है और किशमिश एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है.
लड्डू की तैयारी
6 बड़े चम्मच घी, 3 बड़े चम्मच गोंद, 2 बड़े चम्मच खसखस, 1 कप सूखा कसा हुआ नारियल, 1 कप कटे हुए बादाम, 1 कप कटे हुए काजू, 1 कप कटे हुए अखरोट, 4 बड़े चम्मच कटे हुए पिस्ता, 4 बड़े चम्मच कद्दू के बीज, 1 कप किशमिश, 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज, 6 सूखी अंजीर और 400 ग्राम खजूर.
लड्डू को बनाने का तरीका-
एक पैन में 2 टेबल स्पून घी गरम करें. गोंद डालें और फूलने तक भूनें. गोंद को किसी प्लेट में निकाल कर कूट कर दरदरा पाउडर बना लीजिये. अब खसखस ​​को एक या दो मिनट के लिए सूखा भून लें. साथ ही कद्दूकस किया हुआ नारियल भी सूखा भून लें. एक कटोरे में कुचल गोंद, खसखस ​​और कसा हुआ नारियल लीजिए. एक पैन में 2 टेबल स्पून घी गरम करें. बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता, कद्दू के बीज, किशमिश और सूरजमुखी के बीज डालें. सारी सामग्री को मिला कर कुछ देर भून लें. अब एक पैन में 2 टेबल स्पून घी गर्म करें. बारीक कटी हुई अंजीर और मसले हुए खजूर डालें. अब सभी सामग्री को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. अपने हाथों को थोड़े से घी से चिकना करें, मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लें और लड्डू बनाने के लिए अपने हाथों के बीच रोल करें. लड्डू को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और जब भी मन हो इनका आनंद लीजिये.

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us
HAMARA MAHANAGAR SPECIALS
आईएएस अधिकारी तुकाराम मुंडेन का फिर हुआ ट्रांसफर, मंत्रालय ने जारी किए आदेश; अब संभालेंगे ये जिम्मेदारी 
ओडिशा के 17वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न, त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ शपथ ग्रहण
 कंचनजंघा दुर्घटना की जांच करेंगे एनएफआर के मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुत, दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 10
Mahaparshan Rerquirment: महापारेषण में विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में रद्द, भर्ती प्रक्रिया रद्द होने से परीक्षार्थीयों में आक्रोश 
NSE Alert: काम की खबर! टेलीग्राम, व्हाट्सएप ग्रुप की सलाह पर शेयर बाजार में कर रहे हैं निवेश तो रहें सावधान, NSE ने किया अलर्ट!

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups