Fixed Deposit : एफडी में समय से पहले निकालना चाहते हैं पैसा तो जान लें ये नियम, वरना अटक जाएगा मामला

Source : Hamara Mahanagar Desk - Post By : vidya    Fri, May 26, 2023, 12:37



मुंबई. अगर आप एफडी योजनाओं (FD schemes) में निवेश करते हैं और मैच्योरिटी से पहले निकासी करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. क्योंकि जब आप मैच्योरिटी (maturity) के पूरे होने से पहले एफडी स्कीम से पैसा निकालते हैं तो आपको कुछ पेनाल्टी भी देनी पड़ती है. आरबीआई की ओर से मई 2022 में रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद से कई बैंकों ने कई बार अपनी एएफडी की ब्याज दरों (AFD interest rates) में बढ़ोतरी की है. निवेशकों के लिए एफडी में निवेश करने और सुनिश्चित रिटर्न पाने का अच्छा समय है. इन डिपॉजिट में अपना पैसा लगाने से पहले आपात स्थिति में बैंक एफडी पर समय से पहले निकासी के नियमों को समझना जरूरी है.
देश के कई बैंक एफडी समय से पहले पैसे निकालने का विकल्प प्रदान करते हैं. यदि आप राशि निकालना चाहते हैं, तो आपको लेंडर्स को आमतौर पर 0.5% से 3% तक का पेनाल्टी देनी होगी, जो कि बैंक से बैंक में अलग हो सकती है. SBI 5 लाख रुपए तक की FD से समय से पहले निकासी पर 0.50% का जुर्माना लगाता है.
जानिए कितनी लगेगी पेनाल्टी (Know how much the penalty will be)
यदि निवेश 5 लाख रुपए से अधिक है, तो बैंक आपसे 1% का जुर्माना वसूल कर सकता है. एचडीएफसी बैंक एफडी खाते को समय से पहले बंद करने के मामले में 1% का जुर्माना लगाता है. वहीं पीएनबी समय से पहले रद्द करने या सभी अवधि के लिए एफडी की आंशिक निकासी के समय 1% का ब्याज जुर्माना लगाता है. लेकिन सरल एफडी स्कीम के मामले में बैंक समय से पहले निकासी पर कोई पेनाल्टी नहीं लगाता है.
ऐसे समझें कैलकुलेशन(Understand calculation like this)
ग्राहक के पास 1 रुपए के गुणक में मैच्योरिटी से पहले किसी भी राशि को निकालने की सुविधा है, जो एक समय में न्यूनतम 1000 रुपए की निकासी के अधीन है. मान लीजिए आपने 5 लाख रुपए एफडी योजना में निवेश किया है, तो आपको मैच्योरिटी से पहले निकासी पर 0.50 फीसदी के हिसाब 2500 रुपए पेनाल्टी देनी होगी. वहीं अगर आप 5 लाख से ऊपर 8 लाख रुपए एफडी में निवेश किया है तो इसमें मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर 1 फीसदी के हिसाब से 8000 रुपए की पेनाल्टी देनी होगी.


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार

ताजा खबरे