Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान कौन-कौन से फलाहार का करना चाहिए सेवन?

Sat, Mar 18, 2023, 05:07

Source : Hamara Mahanagar Desk

Chaitra Navratri 2023: नवरात्री का पावन पर्व मां दुर्गा को समर्पित होता है। यह हिन्दू धर्म का बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। चैत्र नवरात्रि वर्ष के पहले होते हैं। ये नवरात्री चैत्र माह की पहली तिथि से आरम्भ होते हैं और नौ दिन तक चलते हैं, इसलिए इन्हें चैत्र नवरात्री कहा जाता है।
इस साल Chaitra Navratri Kab Hai तो बता दें चैत्र नवरात्रे 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं और 30 मार्च तक चलेंगे। इस Navratri Chaitra दौरान मां के भक्त पूरे दिन उपवास करते हैं और सच्चे मन से मां की भक्ति करते हैं। कुछ भक्त उपवास करते समय फलाहार का सेवन करते हैं, तो कुछ पूरे दिन निर्जला उपवास रखते हैं। अगर आप भी नवरात्रि में पूरे 9 दिन का व्रत रखने की सोच रहे हैं, तो यहां कुछ स्नैक्स, फलाहार और फूड आइटम के बारे में बताया गया है, जिनका आप नवरात्री के दौरान सेवन कर सकते हैं।
इन फूड आइटम के सेवन से आपको व्रत के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे। ये खाद्य पदार्थ जरूरत के अनुसार आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन देते हैं। इनकी कमी होने से आपको लो ब्लड प्रेशर, कमजोरी, थकान, सिर दर्द और गैस एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए उचित समय के उपरांत इन फलाहार का सेवन कर लेना ही उचित रहता है। इनको आप अमेजन से किफायती मात्रा में ऑर्डर कर सकते हैं। ये बहुत ही प्रीमियम क्वालिटी के फलाहार हैं।
Dry Fruit Hub Sabudana Papad
नवरात्रि में Sabudana का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें स्टार्च की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर को भरपूर उर्जा देता है। व्रत के दौरान इसका सेवन करने से कमजोरी और ब्लड-प्रेशर ऊपर नीचे नहीं होगा।
Paper Boat Premium Smoked and Roasted Dry Fruit
उपवास के दौरान भक्तों को Dry Fruits खाने की सलाह दी जाती है। काजू, बादाम, किशमिश के सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।
Atipriya Samak Chawal
सामक से बने व्यंजन बहुत ही हल्के और पौष्टिक होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार दूसरे अनाजों की तुलना में Samak Chawal काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर देते हैं, जो कि पाचन को स्वस्थ और Navratri Chaitra व्रत में पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं।
Timeless Food Farali Khakhra for Upwas
फराली खाखरा को व्रत या उपवास के दौरान किसी भी दिन या विशेष रूप से Navratri March 2023 के दौरान खा सकते हैं। इस Khakhra for Upwas को बनाने के लिए इसमें फराली आटा मोरिया/भगर/ सिंघाड़ा आटा, साबूदाना का इस्तेमाल किया है।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups