Winter Foods: सर्दियों में बॉडी को रखना है अंदर से गर्म?

Source : Hamara Mahanagar Desk - Post By : Rekha Joshi    Thu, Dec 08, 2022, 08:29



रोजाना खाएं ये फूड्स, ठंड से मिलेगी राहत
Foods That Keep Body Warm:
सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में जरा सी भी लापरवाही बरती जाए तो बीमारियां आपको आसानी से घेर सकती हैं. वहीं इस मौसम में जुकाम, गले में खराश,नाक बहना, बुखार आदि आम बीमारियां है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपको अधिक सर्दी ना लगें और आप हेल्दी बनें रहे तो आप डाइट में कुछ चीजों को जरूर जोड़ लें. जी हां कुछ ऐसे फूड्स होते हैं तो आपको सर्दियों में भी अंदर से गर्म करने का काम करते हैं. इसके साथ ही अगर आप इन चीजों का रोजाना सेवन करते हैं तो आप बार-बार बीमार भी नहीं पड़ते हैं. चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो आपको अंदर से गर्म रखते हैं.
सर्दियों में इन फूड्स का सेवन करने से बॉडी रहती है अंदर से गर्म
घी का सेवन करें-

अगर आप सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहना चाहते हैं तो घी का सेवन (consumption of ghee) जरूर करें. यह बॉडी को अंदर से गर्म बनाए रखने का काम करता है.ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मीडियम चेन फैटी एसिड होता है. यह सीधे लिवर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए बर्न होते हैं.वहीं घी में खास करके ब्यूटिरिक एसिड भी होता है जो खाने को आसानी से पचाने काम करते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी तेज होती है.
तिल के बीज-
तिल के बीज (Sesame seeds) में फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. जिससे पाचन तंत्र सही रहता है और कब्ज और सूजन की समस्या से छुटकारा मिलता है. ऐसे में अगर आप अंदर से बॉडी  गर्म रखना चाहते हैं तो तिल का सेवन जरूर करें. इसके लिए आप इसे सलाज के ऊपर डालकर भी खा सकते हैं. 
हर्बल टी पिएं-
सर्दियों में अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आप अदरक,मुलेठी और तुलसी से बनी हर्बल टी (herbal tea) का सेवन कर सकते हैं. यह टी सर्दी के मौसम में भी आपको अंदर से गर्म रखने का काम करती है.


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार