Eye Care Tips: घंटों लैपटॉप और मोबाइल चलाने से आंखों में होता है दर्द?

Source : Hamara Mahanagar Desk - Post By : Rekha Joshi    Thu, Dec 08, 2022, 08:24



अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम
Home Remedies For Tired Eyes: 
आजकल लोग घंटों मोबाइल और टीवी का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से आंखों में थकान (eye fatigue) और दर्द महसू होने लगता है. इतना ही नहीं इसकी वजह से आंखों का लाल होना, जलन होना, आंखों का सूखना बार-बार पानी आना जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनका अपनाने से आंखों में थकावट और दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
आंखों में दर्द होने पर अपनाएं ये तरीके-
बर्फ (ice)-

आंखों के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए साफ सूती कपड़े में कुछ बर्फ के लपेटकर अपनी बंड आंखों पर थोड़ी देर के लिए रखें इसके बाद दस मिनट बाद इसको हटा लें ऐसा करने से आपके आंखों की थकान और सूजन हर समस्या से आपको आराम मिल जाएगा.
खीरा (Cucumber)-
आंखों की दर्द और थकान दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है खीरा. जी हां इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरा लें और उसके गोल-गोल टुकड़े कर लें अब इन पीस को आंखों के ऊपर 20 मिनट के लिए रखें और लेट ऐसे ऐसा करने से आपको आंखों की थकान से तुरंत आराम मिलेगा.
एक्सरसाइज (excercise)-
आंखों की अक्सरसाइज करने से आंखों की मांसपेशियां लचीली बनती हैं जिससे ध्यान केंद्रित करने में आसानी होती है. आंखों की एक्सरसाइज करने के लिए आप एक हाथ में लें और अब आंखों की तरफ लेकर आएं और दूर ले जाएं इस प्रक्रिया को आप आंखों से देखें ऐसा करने से आपकी आंखों की एक्सरसाइज होगी और आंखों की थकावट भी दूर होगी.ऐसा आपको 10 से 15 बार करना चाहिए. ऐसा करने से आपको आंखो के दर्द से भी राहत मिलेगी.


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार