गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के आए नतीजे के मिलीजुली प्रतिक्रिया 

Source : Hamara Mahanagar Desk - Post By : Rekha Joshi    Thu, Dec 08, 2022, 07:38



मुंबई। गुरुवार को गुजरात (Gujarat) और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) के आए नतीजे में जहां गुजरात में भाजपा तो हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को भारी जीत मिली है.दोनों राज्यों के आए चुनाव नतीजे का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिला है. राज्य की सत्ताधारी पार्टी भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने जीत जश्न मनाया है. वही भाजपा की विरोधी पार्टी के नेताओं ने गुजरात की जीत पर मिली जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की है. 
गुजरात तो झांकी है मुंबई मनपा अभी बाकी है - देवेंद्र फडणवीस 
गुजरात में पार्टी को मिली भारी जीत पर जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को देते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि जिस प्रकार गुजरात की विधानसभा चुनाव में जनता ने भाजपा का समर्थन  किया है उससे कांग्रेस का वहा सूपड़ा साफ और आप पार्टी का बारह बजा दिया है.पीएम मोदी द्वारा किए गए विकास कार्यो की जीत है.गुजरात के मतदाताओं का आभार प्रकट करते हुए फडणवीस ने कहा कि आगामी मुंबई मनपा में भी इसी तरह भाजपा का परचम लहराएगा।गुजरात तो झांकी है मुंबई मनपा का चुनाव अभी बाकी है.
भाजपा की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई - उद्धव ठाकरे 
गुजरात चुनाव में भाजपा को मिली भारी जीत पर पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना उद्धव बालासाहेब पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि पूरा चुनाव मोदी के नेतृत्व में लड़ा गया था इसलिए गुजरात की जनता ने भाजपा के पक्ष में बढ़चढ़कर मतदान किया।उन्होंने कहा कि आगामी 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र दौरे पर आ रहे है मुंबई मनपा चुनाव को लेकर कई घोषणाएं करेंगे।उध्दव ठाकरे ने कहा कि गुजरात की तरह हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजे आए है जिसमे कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिला है.ऐसे ही दिल्ली मनपा में एक दिन पहले आप पार्टी को जनता ने सत्ता पर बैठाया है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि गुजरात की जनता ने मोदी के नाम पर भाजपा को मतदान किया है.जिसके लिए मैं प्रधानमंत्री को बधाई और उनका अभिनंदन करता हूँ. वही भाजपा पर तंज कसते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र से गुजरात उद्योग ले जाने का भाजपा को फायदा हुआ है.
गुजरात में एकतरफा नतीजा आएगा यह तय था - शरद पवार 
हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे पर राकांपा प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि यह स्पष्ट था कि  गुजरात का चुनाव के चुनाव नतीजे एक तरफा आएँगे क्योंकि  चुनाव चुनाव में देश की सारी शक्ति का उपयोग किया गया था। राज्य की सुविधा के लिए कई फैसले लिए गए। गुजरात में बड़ी संख्या में  परियोजनाएं शुरू की गई थी इसका असर चुनाव नतीजों पर पड़ना तय था।  ऐसा ही परिणाम गुजरात में हुआ है। लेकिन यह सच नहीं है कि गुजरात का नतीजा भाजपा  के पक्ष में आया, देश में जनमत एक दिशा में बह रहा है. इसका एक अच्छा उदाहरण दिल्ली का नगरपालिका चुनाव का है  शरद पवार ने कहा की  दिल्ली नगर निगम की सत्ता पहले भाजपा  के पास थी. अब आम आदमी पार्टी सत्ता में आ गई है । वही  हिमाचल प्रदेश में पहले भाजपा  सत्ता में थी. लेकिन कांग्रेस जित  मिली हैं। यहां भाजपा का राज चला गया है। दिल्ली में भी भाजपा की सत्ता चली गई. इसका अर्थ है कि जनता  परिवर्तन चाहती है। केजरीवाल ने दिल्ली की कमी पूरी की इसका यह मतलब लोग आज बदलाव चाहते हैं। लेकिन राजनीतिक कार्यकर्ताओं को इस पर ध्यान देना चाहिए
अपेक्षा के उलट भाजपा को मिली जीत - अजित पवार 
गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के आए नतीजे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजित पवार ने कहा कि चुनाव के शुरूआती में लग रहा था की कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ सर्वे के उलट चुनाव के नतीजे सामने आए है.दोनों राज्यों के मिला जुला परिणाम आया है.भाजपा पर तंज कसते हुए अजित पवार ने कहा कि भाजपा को लगा था की  उपचुनाव की सभी सीटों पर उनकी जीत होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ जनता ने विपक्ष के उम्मीदवार को भी उपचुनाव में जिताया है.शुरुआत में, हार्दिक पटेल हारने वाले थे। हालांकि, पार्टी बदलने के बाद  उन्हें जनता ने चुनकर विधानसभा भेजा है हालांकि लोकतंत्र में जीत और हार होती रहती है इसलिए  मैं उन सभी जीतने वाले को बधाई देता हूं जो चुने गए हैं और जो हार गए हैं उन्हें सलाह देते हैं कि वे थके नहीं।
भाजपा की उलटी गिनती शुरू -नाना पटोले 
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले चुनाव नतीजों पर बोलते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश और गुजरात सहित अन्य राज्यों के उपचुनाव के आए नतीजों से कांग्रेस पार्टी संतुष्ट है. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को मिली भारी जीत से यह स्पष्ट हो गया कि इस चुनाव से भाजपा की उलटी गिनती शुरू हो गई है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपचुनाव में भी कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत हुई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी नड्डा के गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस ने भाजपा को मात दी है. देश की जनता ने कांग्रेस पार्टी, मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया राहुल, प्रियंका गांधी के नेतृत्व में अपना विश्वास दिखाया है।
 देश की जनता  महंगाई और बेरोजगारी से थक चुकी हैं जनता ने विपक्षी दलों पर भरोसा जताया  है और अब देश में परिवर्तन को कोई ताकत नहीं रोक सकती. साल 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद  केंद्र में भी बदलाव आना तय है.पटोले ने आरोप लगाया की  चुनाव में  ईडी, सीबीआई, चुनाव आयोग समेत तमाम व्यवस्थाओं का भाजपा  ने गलत इस्तेमाल किया। यही नहीं  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को एक महीने के लिए गुजरात में डेरा डालना पड़ा था।इसके बाद भी जितनी जीत मिलनी चाहिए थी उतनी नहीं मिली  
पीएम मोदी और अमित शाह को बधाई - राधाकृष्ण विखे पाटिल 
गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली भारी जीत पर राज्य के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा कि जित का पूरा श्रेय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को जाता है.इसलिए मैं पीएम मोदी और अमित शाह को बधाई देता हूँ। पाटिल ने कहा कि मुझे  विश्वास है कि महाराष्ट्र में आगामी सभी चुनावों में भाजपा और गठबंधन पार्टी को जीत मिलेगी।
गुजरात में भाजपा की जीत विपक्ष को तमाचा - आशीष शेलार 
गुजरात में पार्टी को मिली प्रचंड जीत से विपक्ष को तमाचा लगा है.चुनाव के आए नतीजे पर मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है सांसद संजय राउत के आरोप का जवाब देते हुए शेलार ने कहा कि यह जीत  न भूतो न भविष्यतो वाली जीत है विपक्ष को इससे कुछ सीखना चाहिए। उन्होंने कहा की जब भाजपा को जीत मिलती है तो विरोधियो का पेट दुखता है भाजपा को मिली भारी जित से विपक्ष के आवाज में बदलाव आया है. ऐसा महसूस हो रहा है.जो लोग भाजपा पर हमेशा टिप्पणी करते है उनका मुँह इस जीत ने बंद कर दिया है.
 हिमाचल में मिली पार्टी को जीत का श्रेय राहुल गांधी,प्रियंका गांधी और पार्टी के नेतृत्व को जाता है -भाई जगताप 
हिमाचल प्रदेश में पार्टी को मिली भारी जीत से कांग्रेस पार्टी का हर कार्यकर्ता उत्साहित है. इस जीत का श्रेय राहुल गांधी,प्रियंका गांधी और पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को जाता है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनव के आए चुनाव नतीजे पर प्रतिक्रया व्यक्त करते हुए मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा का असर इस चुनाव में दिखा है आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी को हर चुनाव में जीत मिलेगी वही गुजरात में भाजपा को मिली जित पर उन्होंने कहा कि यह जीत एवीएम की जित है क्योंकि पहले एवीएम सरकारी कंपनियों में बनता था अब प्राइवेट कम्पनियो में बनता है.
मुंबई कांग्रेस और भाजपा प्रदेश कार्यालय में मनाया गया जश्न 
गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा और हिमाचल में मिली कांग्रेस पार्टी को भारी जित का जश्न मुंबई में मनाया गया भाजपा प्रदेश कार्यालय में बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी उपस्थित होकर एक दूसरे को लड्डू कर मिठाईया बांटी जबकि वही मुंबई कांग्रेस में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप के नेतृत्व में कार्यकर्तआ ने पटाखे फोड़े और एक दूसरे को मिठाईया बांटी।इस दौरान मुंबई कांग्रेस में पूर्व सांसद संजय निरुपम,पूर्व मंत्री सुरेश शेट्टी, मुंबई कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अतुल बर्वे, भूषण पाटिल, महासचिव सूर्यकांत मिश्रा सहित बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे वही भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता केशव उपाध्ये, कार्यालय मंत्री मुकुंद कुलकर्णी, मीडिया सहसंयोजक ओमप्रकाश चौहान सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे.


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार