चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम होगा 'शहीद भगत सिंह' के नाम पर : प्रधानमंत्री

Source : Uni India - Post By : suhas    Sun, Sep 25, 2022, 12:57



नयी दिल्ली, 25 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ हवाई अड्डे (Chandigarh Airport) का नाम शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) के नाम पर रखने की आज घोषणा की। मोदी ने आकाशवाणी (All India Radio) पर प्रसारित अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात की 93 वीं कड़ी में में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि पास 28 सितम्बर को सेलिब्रेट करने की एक और वजह भी है। उन्होंने कहा “ जानते हैं क्या है! मैं सिर्फ दो शब्द कहूँगा लेकिन मुझे पता है, आपका जोश चार गुना ज्यादा बढ़ जाएगा। ये दो शब्द हैं- सर्जिकल स्ट्राइक। बढ़ गया ना जोश! हमारे देश में अमृत महोत्सव का जो अभियान चल रहा है उन्हें हम पूरे मनोयोग से सेलिब्रेट करें, अपनी खुशियों को सबके साथ साझा करें।”
मोदी ने कहा कि आज से तीन दिन बाद 28 सितम्बर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन भारत माँ के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती है। भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया गया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी।
उन्होंने कहा “मैं चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश के सभी लोगों को इस निर्णय की बहुत-बहुत बधाई देता हूँ।” प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेकर, उनके आदर्शों पर चलते हुए उनके सपनों का भारत बनाना है और यही, उनके प्रति हमारी श्रद्धांजलि होती है। शहीदों के स्मारक, उनके नाम पर स्थानों और संस्थानों के नाम हमें कर्तव्य के लिए प्रेरणा देते हैं। अभी कुछ दिन पहले ही देश ने कर्तव्यपथ पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की मूर्ति की स्थापना के ज़रिये भी ऐसा ही एक प्रयास किया है और अब शहीद भगत सिंह के नाम से चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम इस दिशा में एक और कदम है।
उन्होंने कहा “मैं चाहूँगा, अमृत महोत्सव में हम जिस तरह स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विशेष अवसरों पर सेलिब्रेट कर रहे हैं उसी तरह 28 सितम्बर को भी हर युवा कुछ नया प्रयास अवश्य करे|”


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार