राजस्थान में नए CM के चयन का काउंट-डाउन शुरू : कांग्रेस विधायक दल की आज बैठक

Source : Uni India - Post By : suhas    Sun, Sep 25, 2022, 10:50



नई दिल्ली, 25 सितंबर (वार्ता) राजस्थान (Rajasthan) में आज शाम को कांग्रेस विधायक दल (Congress Legislature Party) की बैठक बुलाई गई है। कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक (meeting) के मद्देनजर अपने दो केंद्रीय पर्यवेक्षक भेजने का निर्णय किया है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खडगे तथा पार्टी के राजस्थान के प्रभारी महासचिव अजय माकन को पर्यवेक्षक बनाकर भेजा गया है।
राजस्थान सरकार में फेरबदल की खबरें तब से लगातार चल रही हैं जब से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की बात कही जा रही है। इस संबंध में गहलोत और राजस्थान में पार्टी के प्रमुख नेता सचिन पायलट ने “भारत जोड़ो यात्रा” कर रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है। इससे पहले कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि रविवार शाम 7 बजे राजस्थान कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है और पार्टी ने इस बैठक के लिए दो केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए है।
उन्होंने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खडगे और पार्टी महासचिव तथा राजस्थान के प्रभारी अजय माकन को यह जिम्मेदारी सौंपी है। गौरतलब है कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव की दौड़ में गहलोत प्रमुख उम्मीदवार के रूप में शामिल हैं। बताया जा रहा है कि गांधी ने उन्हें स्पष्ट कह दिया है यदि अध्यक्ष का चुनाव लड़ना है तो उन्हें एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत के तहत मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ेगा। कांग्रेस अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 17 अक्टूबर को मतदान होना है।


#महाराष्ट्र,    #उत्तर प्रदेश,    #बिहार